पवित्र आत्मा का बपतिस्मा क्या है ?

पवित्र आत्मा का बपतिस्मा क्या है ?

पवित्र आत्मा का बपतिस्मा क्या हैWhat is the Baptism of Holy spirit ?

हमारे जीवन के अंत तक, हमें डरते और कांपते हुए उद्धार को पूरा करना चाहिए। इस बार मैं आपको उद्धार पाने के प्रमाण के बारे में बताऊंगी। एक प्रमाण के रूप में, मैं आपको पवित्र आत्मा के बपतिस्में के बारे में बताना चाहूंगी।

प्रेरितों के काम 2:38, पतरस ने उन से कहा, मन फिराओं और तुम में से हर एक अपने अपने पापों की क्षमा के लिये यीशु मसीह के नाम से बपतिस्मा ले तो तुम पवित्र आत्मा का दान पाओगे।

बाइबल हमें पवित्र आत्मा को पाने के बारे में बताती है, जो कि पापों कि क्षमा की प्रमाण है। मैंने कुछ मसीहियों को देखा है, यहां तक कि पास्टर्स भी पवित्र आत्मा को नही पाते। कुछ ऐसे लोग है जो बचपन से ही चर्च जाते है क्योंकि उनके परिवार के बाकि सदस्य चर्च जाते है लेकिन वो अपने विश्वासी जीवन पवित्र आत्मा का अनुभव किये बगैर जीते है।

यद्यपि मैं एक पास्टर हूँ, चर्च के लिए समर्पित हूँ और मेरे माता पिता चर्च के लिए वफादार है। लेकिन मैं तब तक उद्धार नही पा सकता जब तक कि पवित्र आत्मा को प्राप्त ना करूँ। उद्धार, परमेश्वर और एक व्यक्ति के बीच एकैक सम्बंध के द्वारा पूरा किया जाता है। आइये हम जांचे कि क्या हमने पवित्र आत्मा पाया है जो कि उद्धार है? पवित्र आत्मा के बपतिस्मा से ही पवित्र आत्मा को प्राप्त करते है . आइए अब हम और जाने की पवित्र आत्मा का बपतिस्मा क्या है ?

(Pavitra aatma ka Baptisma Kya hai – Pavitra aatma ko prapt karne ka pramaan kya hai ? )

1) पाप और धार्मिकता को जानना, पवित्र आत्मा को पाने का पहला महत्वपूर्ण प्रमाण है।

यूहन्ना 16:8 और वह आकर संसार को पाप और धार्मिकता के आरे में निरूतर करेगा।

पवित्र आत्मा हमें यह एहसास करने में मदद करता है कि हम पापी है। जिन्होंने पवित्र आत्मा नही पाया है वे यह नही जानते कि वे पापी हैं। यदि परमेश्वर के सामने मैं खुद को पापी नही समझता तो इसका अर्थ है कि मैंने पवित्र आत्मा नही पाया है।

2) पवित्र आत्मा को पाने का दूसरा प्रमाण है कि हम यह एहसास करते हैं कि यीशु पर विश्वास ना करना पाप है। (यूहन्ना 16:9)।

आमतौर पर सामान्य ज्ञान से लोग जानते है, कि पाप क्या है। परन्तु वे यह नही जानते है कि यीशु पर विश्वास न करना भी पाप है।

इस संसार में कोई भी बुद्धिमान और धार्मिक व्यक्ति ये एहसास नही कर सकता कि यीशु पर विश्वास ना करना पाप है, यदि उन्होने पवित्रआत्मा नही पाया है।

जो कोई पवित्र आत्मा को प्राप्त कर लेते है वो यह एहसास करते है कि यीशु पर विश्वास ना करना एक महान पाप है।

3) यदि हम पवित्र आत्मा को नही पाते तो हम महसूस नही कर पाते कि यीशु क्रूस पर मरा और तीन दिन के बाद जी उठा।

पवित्र आत्मा इस बात पर विश्वास करने में मदद करता है कि प्रभु मेरे पापों के कारण मरा और उद्धारकर्ता बनने के लिए पुर्नत्थानित हुआ और स्वर्ग की ओर मेरी अगुवाई करता है।

4) एक व्यक्ति जिसने पवित्र आत्मा पाया है वो परमेश्वर को पिता परमेश्वर पुकार सकता है लेकिन यदि आपने पवित्र आत्मा नही पाया है तो आप परमेश्वर कहकर पुकारेंगे।

आप अपने हृदय में परमेश्वर को परमेश्वर पिता कहना स्वीकार नही पाऐंगे, क्योंकि आप अपने हृदय में विश्वास नही कर पाते कि परमेश्वर मेरा पिता है। रोमियों 8:16 आत्मा आप ही हमारी आत्मा के साथ गवाही देता है कि हम परमेश्वर की संतान है।

जब हम परमेश्वर को “पिता परमेश्वर“ “स्वर्गीय पिता” पुकारते है, तो यह दर्शाता है कि हमने पवित्र आत्मा पाया है और हम पवित्र आत्मा से सम्बंधित है।

5) जब हम पवित्र आत्मा पाते है, तो हम विश्वास करते है कि बाइबल परमेश्वर का वचन है और हम बाइबल के हर एक पदों पर और चिन्ह चमत्कारों पर विश्वास करते है। हम स्वर्ग, नरक और न्याय पर भी विश्वास करते पाते है।

कुछ कलीसियाओं में अन्य भाषा को प्राप्त करना, पवित्र आत्मा को प्राप्त करना समझा जाता है। अन्य भाषा बोलना, पवित्र आत्मा को पाने का प्रमाण है परन्तु अन्य भाषा को न पाने का अर्थ यह नही कि आपने पवित्र आत्मा नही पाया।

बेशक ऐसे बहुत सारे दूसरे प्रमाण भी है लेकिन मैंने आपको 5 प्रमाणों के बारे में बताया है। यदि आप अपने आप को जांचे तो, क्या आपने पवित्र आत्मा को पाया है? जिन्होंने भी पवित्र आत्मा को पाया है वो इन सभी पांचों बातों पर हाँ कहेंगे।

अगर आपने पवित्र आत्मा पाया है तो आप पवित्र आत्मा की अगवाई के द्वारा सकते है। भले ही आपने पवित्र आत्मा पाया है यदि आप परमेश्वर के वचनों के अनुसार जीने की बजाय पापों में रहते है तो जीवन की पुस्तक में लिखा हुआ आपका नाम धुंधला हो सकता है और हो सकता है कि आप उद्धार भी ना पा सकें।

फिलिप्पियों 2:12 सो हे मेरे प्यारो, जिस प्रकार तुम सदा से आज्ञा मानते आए हो, वैसे ही अब भी न केवल मेरे साथ रहते हुए पर विशेष करके अब मेरे दूर रहने पर भी डरते और कांपते हुए अपने उद्धार का कार्य पूरा करते जाओ।

आशा करता हूं कि आप इस संदेश के द्वारा जान गए होंगें कि पवित्र आत्मा का बपतिस्मा क्या है ?

अगर आपने पवित्र आत्मा नही पाया है तो आप (GCNTV HINDI )जीसीएन टीवी हिन्दी से क्रूस का संदेश 21 सुने। मैं आशा करती हूँ कि आप एक दान के रूप में पवित्र आत्मा को पाये और उद्धार को प्राप्त करें।

आप क्रूस के संदेश के द्वारा और भी बाइबल के भेदो को जान पाऐंगे

Leave a Reply